CLASS - 2|| SUBJECT - HINDI|| CHAPTER - 7||मेरी किताब||

 

Chapter 7

मेरी किताब

1.    बाप रे! इतनी किताबें!

(क)क्या तुमने भी बहुत सारी किताबें एक साथ देखी हैं? कहाँ?

हाँ मैंने बहुत सारी किताबें एक साथ देखी हैं। हमारे विद्यालय के पुस्तकालय में बहुत सारी किताबें रखी हुई हैं।

 

(ख)तुम्हारे बस्ते में भी बहुत सारी किताबें होंगी। उन सभी किताबों में से तुम्हारी मनपसंद किताब कौन-सी है? क्यों?

मेरे बस्ते में मेरे पाठ्यक्रम (syllabus) से संबंधित बहुत सारी किताबें हैं। मुझे हिन्दी तथा अंग्रेज़ी की किताब अच्छी लगती है क्योंकि इसमें बहुत सारी कहानियाँ और मज़ेदार कविताएँ होती हैं।

 

(ग) यहाँ कुछ किताबों के पन्नों के चित्र दिए गए हैं और उनके नाम लिखे हैं। (कृप्या इसके लिए किताब में देखें) तुम इनमें से कौन-सी किताब पढ़ना चाहोगे? क्यों?

नाम था उसका आसमानी नामक किताब पढ़ना चाहूँगा। अन्य किताबों के चित्र से कहानी का अनुमान लग रहा है। परन्तु इस नाम से नहीं लग पा रहा है। यह किताब एक मछली पर आधारित है, जो मुझे बहुत पंसद है।

 

2.    मौसी ने वीरू को फ़ुट्टा लाने के लिए क्यों कहा?

मौसी ने वीरू को इसलिए फुट्टा लाने को कहा ताकि वह उससे नापकर किताब ले जाए। इस तरह उसे अपने पंसद की कम मोटी किताब मिल जाएगी।

 

Comments

Popular posts from this blog

CLASS - 3 || SUBJECT - SCIENCE || LESSON – 9 || WATER AS A RESOURCE ||

CLASS - 3|| SUBJECT - SCIENCE|| LESSON - 4|| INSECTS||

CLASS - 3 || SUBJECT - SCIENCE || LESSON – 10 || SUN AS A RESOURCE ||